भारत के प्रमुख संग्राहलय Major museums of India

भारत की प्रमुख संग्रहालय 


 इतिहास के विभिन्न दस्तावेजों और रिकार्डों का संरक्षण एवं प्रबंधन और वैज्ञानिक प्रबंधन, प्रशासन और संरक्षण को प्रसारित करना है, जिससे समय -समय उनका प्रयोग शोध एवं संदर्भ  के लिए किया जा सके और लोगों को अपनी एतिहासिक विरासत से परिचित हो सकें संग्रहालय में प्राचीन इतिहास कला संस्कृति और विरासत से जुड़ी विभिन्न जानकारियां एवं धरोहर संगृहीत  की जाती हैं ! जो हमें प्राचीन दुनिया से अवगत कराती है!

 प्रतिवर्ष 18 मई को संग्रहालय ओं की भूमिका के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व संग्रहालय दिवस मनाया जाता है इस दिवस की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद द्वारा सन 1977 में की गई थी!


 विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, कोलकाता


                     विक्टोरिया मेमोरियल हॉल कोलकाता, विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता में स्थित है इसकी सपना वायसराय लार्ड कर्जन के प्रयासों से 1921 में भारत ब्रिटेन इतिहास को रेखांकित करने वाले कालखंड संग्रहालय के रूप में की गई थी!

                   यह भारत -ब्रिटिश वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है! यह "राज्य के ताज" नाम से भी प्रसिद्ध है! इसमें 1650 के बाद की 28,394शिल्पकृतिया  संरक्षित है! 1935 में से भारत सरकार अधिनियम के तहत राष्ट्रीय संस्था घोषित किया गया था! दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा और पर्यटन पर्यटन वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर ने 2017 में इसे देश के शीर्ष और एशिया के 9 वा संग्राहय का दर्जा दिया था !
विक्टोरिया मेमोरियल 


भारतीय संग्रहालय, कोलकाता

               भारतीय संग्रहालय कोलकाता ,यह भारतीय संग्रहालय कोलकाता में  स्थित है !  भारतीय संग्रहालय दुनिया के 8 सबसे पुराने संग्रहालयों  में से एक है, इसकी स्थापना 1814 में डॉक्टर नैथनियल वालिच  के दिशा निर्देश में  एशियन सोसायटी के परिसर में की गई थी !और 1878  में अपने वर्तमान भवन में स्थापित हुआ !

             भारतीय संग्रहालय कोलकाता  को  शुरुआत में इसे एशियाटिक सोसाइटी म्यूजियम के नाम से जाना     जाता था विलियम जोंस ने 1784 में एशियाटिक सोसाइटी की स्थापना की थी! बाद में इसका नाम बदलकर इंपीरियल म्यूजियम म्यूजियम कर दिया गया और अंत में यह इंडियन म्यूजियम के नाम से जाना जाने लगा!

             यह कोलकाता स्थित भारतीय संग्रहालय दुनिया के 8 सबसे पुराने संग्रहालय में से मशहूर है इसमें पुरातत्व विभाग मानव शास्त्र कला जीवन विज्ञान वनस्पति विज्ञान भूगर्भ विज्ञान सहित कई अन्य प्रकार की वस्तुओं का संकलन किया जाता है

इलाहाबाद संग्रहालय, इलाहाबाद

                इलाहाबाद संग्रहालय इलाहाबाद इलाहाबाद संग्रहालय इलाहाबाद के चंद्रशेखर पार्क पार्क में स्थित है इसकी स्थापना 1931 में पंडित बृजमोहन व्यास के दिशा निर्देशन में  म्युनिसिपल भवन में की गई थी और 1945 में इसे आम लोगों के लिए खोला गया! इलाहाबाद संग्रहालय इलाहाबाद को  1945 में इसकी महत्वपूर्ण संग्रह  को देखते हुए इसे राष्ट्रीय महत्त्व की संस्था घोषित कर दिया गया!
             संग्रहालय में मूर्ति शिल्प लघु,आधुनिक चित्र,अस्त्र -शस्त्र, पांडुलिपिया  तथा आदि प्रकार के संग्रह मौजूद हैं इसमें  मध्यकाल की वैष्णो, शाक्य एवं जैन मूर्तियां तथा राजस्थानी पहाड़ी और मुगल शैली के चित्र सहित हैं इस संग्रहालय में सुमित्रानंदन पंत सूर्यकांत त्रिपाठी निराला महादेवी वर्मा मैथिलीशरण गुप्त रामकुमार वर्मा आदि साहित्यकारों की पांडुलिपिया एवं उनके व्यक्तिगत पत्रों   का संग्रह की गई है!

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली

                भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार सर्वजनिक रिकॉर्ड के संरक्षण प्रबंधन और उत्तरदायी का  एक केंद्रीय भंडार ग्रह है, यह दक्षिण -पूर्व एशिया में गैर प्रचलित रिकॉर्ड का सबसे बड़ा संग्रहालय है!
              वर्ष 1993 के पब्लिक रिकॉर्ड्स एक्ट और 1997 के पब्लिक रिकॉर्ड्स नियमों के क्रियान्वयन के लिए यह नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है इसकी स्थापना मार्च 1891 इम्पीरियल अभिलेख विभाग के रूप में कोलकाता में की गई थी और इसकी प्रभारी अधिकारी बनाया गया था 1911 में कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित किया गया और 1939 में से आम लोगों के लिए खोला गया 1947 में देश की स्वतंत्रता के बाद भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार कर दिया गया!  जयपुर,भुवनेश्वर, और पुडुचेरी  में इसके 3 अभिलेख केंद्र है  तथा भोपाल में क्षेत्रीय  कार्यालय है

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय,भोपाल 

                इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय भोपाल यह मानव जाति के इतिहास से लोगों को परिचित कराता है तथा मानव विकास की जानकारी प्रदान करता है और विभिन्न समुदाय और संस्कृतियों के बीच स्थापित अंतर संबंधों को दर्शाता है 21 मार्च 1977 को भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण के एक अंग के रूप में मानव संग्रहालय के केंद्र ने कई दिल्ली नई दिल्ली से कार्य करना प्रारंभ किया था !
                वर्ष 1978 में भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण से अलग से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्तशासी संस्था घोषित कर दिया गया !
                वर्ष 1979 में पारित कर दिया गया और 1985 में इसका नाम राष्ट्रीय मानव संग्रहालय तथा 1993 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय किया गया इसके क्षेत्र कर्नाटक के मैसूर में  वेंलिगटन हाउस में स्थापित किया गया था!

राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकाता

                  राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद कोलकाता राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद दुनिया में अपनी तरह की एक अकेली परिषद है यह भारत सरकार के संस्कृत मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्था है

                   राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद इसका मुख्यालय  कोलकाता में है इसकी स्थापना अप्रैल 1978 में की गई थी उसके महानिदेशक ए.एस. मानेकर है  इसके  नियंत्रण में 25 विज्ञान संग्रहालय और केंद्र आते हैं !इसका लक्ष्य अपने विज्ञान केंद्रों के माध्यम से समाज और विद्यार्थियों में वैज्ञानिक संस्कृति को बढ़ाना देना है इस परिषद के पास 23 बसें हैं जो ग्रामीण अंचलों का दौरा कर जनता को विकास विज्ञान से जुड़ी जानकारी प्रदान करती है भारत में म्यूजियम म्यूजियम इन चलती फिरती प्रदर्शनी के शुरुआती 1965 में कोलकाता के रामकृष्ण मिशन स्कूल के विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम से हुई थी डिजिटल भारत का एकीकरण सरदार पटेल की शुरुआती जूनागढ़ से की गई थी इस प्रदर्शनी को गोवा और भोपाल में भी दिखाया जा चुका है रोबोटिक ओलंपिक ओलंपियाड का आयोजन किया था आयोजन भारत में पहली बार किया गया था!

राष्ट्रीय संग्रहालय ,नई दिल्ली

                  राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली में स्थित है इसमें प्रागैतिहसिक काल से लेकर आधुनिक काल की 2.6 लाख वस्तुओं का संग्रह है ! इसका स्थापना संस्कृत मंत्रालय के अंतर्गत 1960 में की गई थी

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, नई दिल्ली

                राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय नई दिल्ली राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय की स्थापना 1954 में की गई थी यह नई दिल्ली में स्थित है !  इसका उद्देश्य समसामयिक भारतीय कला का विकास और समवर्धन  तथा भारत आधुनिक कला कृतियों के बारे में लोगों की समझ को बढ़ाना है इसमें लगभग 1748 समकालीन भारतीय कलाकारों की कृतियां संगठित की गई !

सालार जंग संग्रहालय, हैदराबाद

                    सालार जंग संग्रहालय हैदराबाद विश्व प्रसिद्ध कला विशेषज्ञ सलाह का सालार जंग के नाम पर 1951 में हैदराबाद में सोलर जंग संग्रहालय की स्थापना की गई थी !  संग्रहालय के संग्रह का प्रमुख हिस्सा मीर युसूफ अली खान जिन्हें सालार जंग द्वितीय भी कहा जाता है के द्वारा अधिकृत अधिग्रहित किया गया था! 

 राष्ट्रीय रेल संग्रहालय ,नई दिल्ली 

                 राष्ट्रीय रेल संग्रहालय नई दिल्ली राष्ट्रीय रेल संग्रहालय नई दिल्ली में स्थित है ! इसकी स्थापना  1 फरवरी 1977 को की गई थी!  यह संग्रहालय रेलवे के इतिहास और देश की औद्योगिक एवं आर्थिक प्रगति में रेल के योगदान की रोमांचक यात्रा को दर्शाता है इसमें अट्ठारह सौ पचपन में निर्मित फेरी क्लीन इंजन 18 सो 75 में निर्मित प्रिंस ऑफ वेल्स सैलून 1899 निर्मित मैसूर के महाराजा की सलून 108 वर्ष पुरानी पटियाला के महाराज श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मोनो रेल एवं खेल से संबंधित अन्य राष्ट्रीय संग्रहालय में जगह की कमी को देखते हुए 2002 में चेन्नई रेल संग्रहालय की स्थापना की गई!


Post a Comment

0 Comments